YouTube channel Kaise banaen -2021

YouTube channel कैसे बनाएं -2021 - How to create YouTube channel 

YouTube channel Kaise Banyen -2020 


हेलो फ्रेंड कैसे हो स्वागत है आपका हमारी Website digihelpline.in के आज के इस न्यू एंड फ्रेस आर्टिकल " 
YouTube channel Kaise Banyen -2020?" में यदि आप भी यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हो तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज के इस आर्टिकल में आपको youtube channel बनाने के बारे में बारे में विस्तार से जानकारी देना चाहते हैं। तो चलिए शुरू कर लेते हैं।

YouTube channel कैसे बनाएं -2021

वर्तमान युग में विश्व भर में लोग अपने मनोरंजन के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म का यूज अपनी पसंद के अनुसार करते हैं, जिसमें से यूट्यूब भी एक Platform हैै। यूट्यूब भी एक बार बड़ा प्लेटफाम है जिसका उपयोग आज के समय में हर कोई करता है। यूट्यूब का उपयोग हर क्षेत्र में किया जाता है ।

जैसे - videos, movie, trailer, song, comedy आदि को देखने के लिए किया जाता है । YouTube पर दुनिया के सारे Videos (सभी टॉपिक पर ) उपलब्ध होते हैं तथा लगभग सभी भाषा में होते हैं।

यूट्यूब एक लोकप्रिय प्लेटफार्म होने के साथ-साथ दुनिया का सबसे बड़ा शेयरिंग प्लेटफार्म है यहां पर आपको लगभग सभी भाषाओं के वीडियोस देखने को मिल जाएंगे इस कारण Youtube को वीडियो का संग्रह भी कहते हैं। लेकिन आपने कभी यह सोचा है कि यूट्यूब इतने सारे Videos कहां से आते हैंं।

तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं ' यह वीडियो आप और हम जैसे लोग द्वारा ही यूट्यूब पर अपलोड किए जाते हैं । इसके लिए सबसे एक यूट्यूब चैनल बनाना होता है ,तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं इसकी पूरी जानकारी देंगे।

How to create YouTube channel

अगर आप भी अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं इसके लिए आप Google और YouTube पर search🔍रहे हैं तो आपकी खोज इस आर्टिकल में पूरी हो जाएगी । 


YouTube पर channel बनाना बहुत आसान होता है । इसके लिए आपको एक Google account (ईमेल आईडी)की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास एक ईमेल आईडी है,तो आप youtube चैनल बनाने के लिए आप नीचे दिए तरीके को स्टेप बाय स्टेप फॉलो कर सकते हैं।

1. Visit YouTube website या application

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में या अपने स्मार्टफोन में किसी ब्राउजर को ओपन कर लेना है और उसके serch वार में टाइप कर देना है www.youtube.com और serch लेना है।

 Step 2 : Login Google account


इसके लिए आपको अपने यूट्यूब एप्लीकेशन या वेबसाइट को ओपन कर लेना है और इसके बाद आपको राइट site में ऊपर की ओर साइन इन का बटन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करके ईमेल आईडी की सहायता से Login कर लेना है। 

Step 3 Clik on your channel


Clik On YouTube channel

इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल Login होने के बाद राइट साइड में ही ऊपर की ओर आपको अपने चैनल के लोगों पर clik कर देना है और your चैनल पर चले जाना है ।

Step 4 Use a Business or Other Name


यूट्यूब चैनल पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको " Use a Business or Other Name " पर क्लिक कर देना है।इसके बाद आपको अगले पेज में उपलब्ध channel विकल्प में से आपको अपना व्यवसाय अपनी पसंद के अनुसार अपने यूट्यूब चैनल का नाम और केटेगरी का चयन कर लेना है 

जैसे - product or brand, Company institution organization Arts, Entertainment or Sports other.

Step 5 Set Profile picture  

इसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल का Name और Brand सेट करने के बाद आपको नीचे दिए गए Create बटन पर क्लिक कर के अपना यूट्यूब चैनल बना लेना है ।

Step 6: Customize Channel



Customize YouTube channel

इसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल पेज ( प्रोफाइल )को और अधिक Attractive बनाना चाहते हैं तो आपको "Customize channel" पर क्लिक करके आप अपने YouTube channel इसको अपने हिसाब से सेटअप कर सकते हैं।

Step 7 Add Channel Art


इसके लिए आपको अपने YouTube channel पर Customize चैनल के ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने YouTube channel की profile picture सेट कर सकते हैं और यदि आप अपने YouTube channel पर कवर पिक्चर लगाना चाहते हैं ' तो इसके लिए आपको इस पेज में "Add Channel Art" के ऑप्शन पर क्लिक करके Cover Picture ला सकते हैं।

Conclusion:-

वर्तमान समय में अधिकांश व्यक्ति यूट्यूब के बारे में जानते हैं और उसका इस्तेमाल भी करते हैं YouTube एक ऐसा Platform है जहां पर आप दुनिया भर की वीडियोस को फ्री में देख सकते हैं। यूट्यूब लोगों के मनोरंजन के साथ-साथ लोगों को पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा साधन भी है । आप भी अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करके गूगल adsence द्वारा आसानी से पैसे भी कमा सकते हैं।

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आज का यह की हमारी website Digihelpline.in के आज के इस आर्टिकल "YouTube channel कैसे बनाएं 2020?" यह आर्टिकल आपको काफी ज्यादा हेल्पपफु लगा होगा इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे Like करें और नीचे कमेंट में कमेंट बॉक्स में अपना important feedback जरूर दें, और मोबाइल की टिप्स एंड ट्रिक्स और Technology से अपडेट रहने के लिए आप हमें social media पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments