Online ghar baithe paise kaise kamaye-2021/ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए

 ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021

online Ghar baithe paise Kaise kamaye -2021/ how to earn money from home
how to earn money from home

ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए -How to earn money from home

नमस्कार दोस्तों कैसे हो स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट Digihelpline.in आज के इस नए आर्टिकल "ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए-2021" में यदि आप भी ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना चाहते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा helpful होने वाला है इसलिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

Online ghar baithe paise kaise kamaye-2021

आज के समय में हर कोई पैसा कमाना चाहता है इसलिए लोग गूगल और अन्य Platform पर 🔍 करते रहते हैं कि Online पैसे कैसे कमाए या Google से पैसे कैसे कमाए इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए Etc.

आजकल दुनिया भर में लाखों-करोड़ों लोग Internet माध्यम से घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं ना तो उनको घर से बाहर जाना पड़ता है और ना ही किसी के नीचे काम करना पड़ता है।

ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए -How to earn money from home

जैसा कि आप सब लोग जानते होंगे की कोई Writing में अच्छा होता है तो कोइ Singing में सब के पास अलग-अलग Tailent कला होती है इसके अलावा भी बहुत सारे क्षेत्र है जिसके माध्यम से आप Online घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

🔍ऑनलाइन पैसा कमाने की 5 बेस्ट एप्लीकेशन

🔍ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए -2021

🔍Meesho ऐप से पैसे कैसे कमाए 2021

लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ Knowledge या प्रतिभा या कला होनी चाहिए क्योंकि Internet पर पैसे कमाने की एक नहीं बल्कि हजारों तरीके है जिनके माध्यम से आप अपने घर बैठे अच्छा ख़ासे पैसे आसानी से कमा सकते हैं आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

1. Blogging से पैसे कैसे कमाए?

Blogging भी इंटरनेट से पैसा कमाने का सबसे अच्छा और बढ़िया तरीका है क्योंकि यह पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है।

अगर आप भी Blogging में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप ख़ुद का Blog लिखकर अपना काम शुरू कर सकते हैं लेकिन आपको starting में बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप किसी भी क्षेत्र में Expert है जैसे वह Technology, cooking, business या फिर किसी और field में हो तो इसके लिए अपको नया Containt लिखने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

आपको हमेशा अपने Interest के हिसाब से अपना Blog लिखना चाहिए जैसे कि आपका Interest है इस Sports में और नॉलेज भी है लेकिन आप टेक्नॉलॉजी के ऊपर Blog लिख रहे हैं तो आप Blog तो शुरू कर सकते हैं लेकिन कुछ दिनों बाद आपको containt ढूंढने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

🔍YouTube short kya hai ise kaise use Karen

🔍how to grow YouTube channel 2021

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो Blog से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं पर मैं आपको सबसे अच्छे 3 तरीकों के बारे में बताऊंगा।

1. Adverting

आप अपने Blog में ऐड लगाकर अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं क्योंकि बहुत सारे Advertising Company है जो Ads लगाने के लिए पैसे देती हैं।

🔍computer ki ful form kya hai

जैसेGoogle Adsense,Chitika,Media.net,Infolink etc.

2. Affiliate Marketing :-

Affiliate Marketing यह भी अच्छा तरीका है ऑनलाइन से पैसे कमाने का आप आप भी दूसरों की चीज को ऑनलाइन बेचने में मदद करके आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं बहुत सारी e-commerce websites जैसे- Amazon, Flipkart या फिर hosting company है जो आपको online Product सेल करवाने के लिए बहुत सारा कमीशन देती है आप Affiliate Marketing मैं Advertising से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

3. Sponsored Post :-

Sponsored Post यह भी एक अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का जब आपका Blog थोड़ा पॉपुलर हो जाता है तो आपको बहुत सारी कंपनी आपको अपने Blog में अपने Product का Review दिखाने के लिए बोलती हैं जिसके बदले वे आपको अपने Product के साथ साथ बहुत अच्छा पैसा भी देते हैं।

2. Youtube से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब के बारे में वैसे तो सभी लोग जानते होंगे और यूट्यूब को रोजाना Use भी करते होंगे लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता देता हूं की यूट्यूब World 🌍 में Social media का तीसरे नंबर का मोस्ट पॉपुलर वेबसाइट या Platform है 

Internet speed अच्छी होने से आजकल हर कोई यूट्यूब पर वीडियो को देखना पसंद करता है।

जहां हर रोज million Views होते हैं जिनको यह नहीं पता होता है कि यूट्यूब भी पैसा कमाने का पैसा कमाने का बहुत अच्छा Platform है।

जिससे बहुत सारे यूट्यूब लाखो रुपये कमा रहे है। यह google से online पैसा कमाने का यह एक Trending तरीका है जिसके माध्यम से आप भी बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।Containt लिखने को Blogging कहते हैं और वीडियो के माध्यम से पैसे कमाने को Vlogging कहते हैं, यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपके पास दो चीज का होना बहुत जरूरी है।

  • किसी भी क्षेत्र में एक्सपर्ट होना
  • प्रेजेंटेशन की कला 

Presentation का मतलब होता है कि आप खुद को दूसरों के सामने कैसे पेश या प्रजेंट करते हैं यानी दिखाते हैं इसमें आपको Expression और बोलने की कला होना बहुत जरूरी होता है और Blogging के मामले में Vlogging में थोड़ा ज्यादा पैसे खर्च करने होते हैं जैसे कि आपको एक 📸 होना चाहिए Stand वीडियो Editing Software etc. 

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके 

यूट्यूब से पैसे कमाने के 3 तरीके होते हैं 

  • 1. Google Adsence
  • 2. Affiliate Marketing
  • 3. Sponsored Video

1. Adsense 

आप अपने यूट्यूब चैनल पर यूट्यूब के द्वारा दी गई Term और Conditions को पूरा कर लेते हैं यानी कि आप 4 हजार घंटा वॉच टाइम और 1 हजार सब्सक्राइबर्स को 1 साल के अंदर पूरा कर लेते हैं तो आप अपने चैनल को monetization के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इसके बाद आपके Channel को गूगल verify कर देता है तो आप अपने channel पर वीडियो डालकर अपने वीडियोस पर Ads दिखा कर पैसे कमा सकते हैं।

2. Sponsored video :-

Sponsored video अगर आपका चैनल बहुत ज्यादा पॉपुलर या Famous हो जाता है तो आपके पास बहुत सारी कंपनी अपने Product के Review के बारे में आपसे वीडियो बनवाते हैं और इसके लिए आपको अच्छे खासे पैसे भी देती हैं। यह भी यूट्यूब से पैसा कमाने का अच्छा तरीका है।

3. Affiliate Marketing :-

Affiliate Marketing अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के पर अपने वीडियो में किसी प्रोडक्ट का लिंक डिस्ट्रक्शन में डालते हैं और कोई बंदा आपके वीडियोस को देखकर आपके द्वारा दी गई लिंक पर क्लिक करके कोई प्रोडक्ट buy कर लेता है तो आपको उसके बदले कमीशन मिलता है।

अगर आपको Skill या कला के बारे में पता नहीं हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं Skill का मतलब होता है internet based skill जैसे Seo SMO Linking Coding building Logo Designing etc.

आजकल प्रतिदिन Internet Marketing बहुत ज्यादा बढ़ रहा है और सभी लोग अपने बिजनेस को  Ofline से Online ऑनलाइन में बदलने और बढ़ाने के लिए एक्सपोर्ट को ढूंढते है। क्योंकि वे खुद इस काम को करेंगे तो उन्हें बहुत ज्यादा समय लग सकता है। 

अगर आप भी ऐसे ही किसी Online काम में Expert हैं तो आप अपनी Skill के माध्यम से घर बैठे बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो इसके लिए बहुत सारे प्लेटफार्म हैं लेकिन Fivrr सबसे best और पॉपुलर है।

4. ऑनलाइन ट्यूशन से पैसे कमाए?

आजकल अधिकांश लोग Ofline से ज्यादा Online कोर्स खरीदना पसंद करते हैं Internet पर आपको बहुत सारे ऐसे Websites मिल जाएंगे जहां से लोग अपना ऑनलाइन कोर्स खरीदना पसंद करते हैं। Udemy आपकी नॉलेज को शेयर करने का बहुत अच्छा प्लेटफार्म है यहां आप अपने रजिस्टर करके आप अपने कंपलीट कोर्स और वीडियोस तथा डॉक्यूमेंट Upload कर सकते हैं।

यहां पर आपको अपने कोर्स की Prize सेट करनी पड़ेगी जो कोइ भी आपके Course को लेना चाहेगा तो यहां से वह आपके Course को ले सकता है और इसके बदले कुछ कमीशन रख कर आपको आपका पेमेंट कर देता है। यह भी ऑनलाइन से पैसा कमाने का बहुत अच्छा तरीका है।

Conclusion :-

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि हमारी वेबसाइट का "Digihelpline.in" आज का यह आर्टिकल"ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए?" आपको बहुत पसंद आया होगा और आप इस आर्टिकल के माध्यम से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के बारे में विस्तार से जान गए होंगे। यदि आपको यह आर्टिकल पसन्द आया है तो इसे लाइक करें और अपने सभी दोस्तों के साथ Share करें ताकि वे भी ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकें।

और यदि आपके मन में डाउट या कंफ्यूजन है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और मोबाइल की टिप्स एंड ट्रिक्स की और टेक्नोलॉजी से Update रहने के लिए हमें Social media पर फॉलो कर सकते हैं।

Comments