Web hosting kya hai-2021/वेब होस्टिंग क्या है तथा यह कैसे काम करती है?

 वेब होस्टिंग क्या है तथा यह कैसे काम करती है?


वेब होस्टिंग क्या है और यह कैसे काम करती हैं


नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट "digihelpline.in" के आज के इस न्यू आर्टिकल " वेब होस्टिंग क्या है तथा यह कैसे काम करती है ? " में दोस्तों अगर आप भी अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी hosting खरीदना चाहते हो तू इस आर्टिकल को शुरू से अंत जरूर पढ़ें।

वेब होस्टिंग क्या है तथा यह कैसे काम करती है?


आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप जानेंगे कि Web hosting क्या होती है? तथा यह कितने प्रकार की होती हैं? और यह कैसे काम करती है?

किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर दिखाने के लिए वेब होस्टिंग की जरूरत होती है यदि आप भी एक नई वेबसाइट बनाने जा रहे हैं तो आपको पहले यह जान लेना चाहिए कि वेबसाइट कैसे बनाई जाती है तथा यह कैसे काम करती है 

इसके साथ ही आपको वेब होस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए तभी आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से Google में Rank करा सकते हैं।



जब आप एक Website या Blog बनाते हैं तो उसके सभी ontents, Image, Videos, पेजेस आदि को Server में स्टोर करना पड़ता है ताकि दूसरे लोग इंटरनेट के जरिए उसे देख सकें या एक्सेस कर सकें । वेब होस्टिंग एक प्रकार की सर्विस है जोकि वेबसाइट को इंटरनेट पर अपलोड करने की सुविधा प्रदान करती है ।


वेब होस्टिंग के लिए आपको बहुत अच्छे Server की हो आवश्यकता होती है जो हमेशा internet से कनेक्ट होना चाहिए जिससे हमारी वेबसाइट 24 घंटे बिना किसी समस्या के Users के लिए उपलब्ध हो सके।

इस प्रकार हम अपनी वेबसाइट के सर्वर को खुद mantain नहीं कर सकते क्योंकि इसका maintain cost काफी ज्यादा होता है इसलिए वेबसाइट होस्टिंग के लिए किसी Web hosting companies का सहारा लेना पड़ता है।


क्योंकि वेब होस्टिंग कंपनी के पास उनका पावरफुल Server, technology, technical staff आदि सुविधाएं उपलब्ध होती है इसके अलावा इसमें हमको Website के लिए Space मिल जाता है जिससे हम अपनी वेबसाइट को आसानी से Host कर पाते हैं।


वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है ?


Web hosting मुख्यतः चार प्रकार की होती है। 

1. Shared hosting

2. Dedicatedd hosting

3. VPS hosting

4. Cloud hosting


1. Shared hosting 

Shared hosting इस वेब होस्टिंग में बहुत सारे वेबसाइट एक ही सर्वर का उपयोग किया जाता हैं ।

क्योंकि, अगर आप एक साथ कई सारे वेबसाइट को एक ही सर्वर के Space, RAM और CPU का यूज कर रहे हैं चाहिए यह दूसरे होस्टिंग के मुकाबले आपके लिए काफी सस्ता होगा।

यदि आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक बहुत ज्यादा आ जाता है तो वेबसाइट की स्पीड कम हो जाएगी और हो सकता है आपके visitors को कुछ टेक्निकल दिखाई देने लगे


Shared hosting किसके लिए बेहतर है -


यदि आपका बिजनेस छोटा है या आपने अपने बिजनेस की नई शुरुआत की है तो इस प्रकार की वेब होस्टिंग आपके लिए बहुत ही बेहतर होगी यदि आप नया blog बना रहे हैं तो आपको Shared hosting से ही शुरुआत करनी चाहिए।

Shared hosting में वेबसाइट पोस्ट करना बहुत ही सरल होता है इसमें आप बहुत सारे Tools और Plugins को बिना किसी tools की सहायता से आसानी से install कर सकते हैं


2. Dedicated Hosting


इस प्रकार की वेब होस्टिंग में पूरे Server पर यूजर का अधिकार होता है और इसके अलावा इसके कई सारे फायदे भी हैं लेकिन है दूसरे होस्टिंग के मुकाबले बहुत ही महंगी होती है क्योंकि पूरे Server पर सिर्फ आपकी वेबसाइट होस्ट होती है।

 इसलिए यह पूरी तरह से आपके कंट्रोल में होती है 'आप इसकी ऑपरेटिंग सिस्टम और अन्य सेटिंग में बदलाव कर सकते हैं ।

इसके साथ ही Dadicated hosting में आप अधिक ट्रैफिक आने की वजह से होने वाले हानि से बच सकते हैं इस hosting में इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड और performance increase होती है ।


Dedicated hosting किसके लिए बेहतर होती है :


अगर आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक अधिक होता है ' इसके लिए आपको डेडीकेटेड होस्टिंग लेनी चाहिए और अगर आपका कोई commerce website है जिसका साइज काफी बड़ा है तो आपके लिए यह बेहतर होस्टिंग होगी।


3. VPS (virtual private server) Hosting


इस होस्टिंग को Shared और Dadicated hosting दोनों का मिश्रण समझ सकते हैं इस होस्टिंग में आपके पास एक डेडीकेटेड सर्वर होता है लेकिन यह सरवर वर्चुअल सर्वर होता है ना कि फिजिकल चलिए इसको बारीकी से समझते हैं।


इस प्रकार की होस्टिंग में कई सारे सर्वर को virtual server में डिवाइड किया जाता है, और उस हिस्से पर सिर्फ Owner का अधिकार होता है।


यहां पर Shered hosting के मुकाबले एक वेबसाइट को अधिक Space Computing Power और bandwidth मिलता है इसलिए VPS होस्टिंग में Shared होस्टिंग के मुकाबले पेज लोड टाइम अधिक fast हो जाता है।


यह होस्टिंग Dadicatide hosting से बेहतर तो नहीं है लेकिन Shared hosting से यह काफी ज्यादा अच्छा है यदि आपको लगता है कि आपकी साइड में पर बहुत अधिक संख्या में ट्रैफिक आने वाला है तो आपको यह पता होना चाहिए कि VPS होस्टिंग में भी लिमिटेशन होते हैं।


  • VPS hosting किसके लिए बेहतर होती है


इस hosting का उपयोग मुख्यतः छोटी वेबसाइट जिन पर Traffece कम मात्रा में होता है यदि आपको लगता है कि आपकी Website की स्पीड कम है आपके साइड की लोडिंग स्पीड कम हो रही है तो आप एक Shared Hosting की तुलना में VPS होस्टिंग को ले सकते हैं।


4.Cloud Hosting :


VPS सर्वर और dedicated सर्वर के साथ यह समस्या है कि इसमें आपके पास रिसोर्सेस कम होते है। और यहां पर स्टोरेज और कैपेसिटी की लिमिट होती है 

हालांकि  ज्यादातर वेबसाइट इस limitation तक पहुंचाते हैं। लेकिन जब website के कुछ Contant वायरल हो जाते हैं तब अचानक ट्रैफिक बढ़ जाता है जिसे maintain करना मुश्किल होता है।


इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप क्लाउड होस्टिंग को ले सकते हैं यहां पर कोई एक है सर्वर नहीं होता है बल्कि कई सारे सर्वर एक साथ मिलकर आपकी वेबसाइट को होस्ट करते हैं।


क्लाउड होस्टिंग पिछले कुछ सालों में बहुत ज्यादा ही Popular हो चुकी है इस स्टिंग में इस होस्टिंग में आपकी वेबसाइट पर हाई वॉल्यूम ट्रैफिक आने के बावजूद इसकी लोडिंग गति Slow नहीं होती है।


लेकिन आप dedicated hosting की तरह पूरे सर्वर पर कंट्रोल नहीं कर सकते और ना ही किसी भी सर्वर सेटिंग को बदल नहीं सकते हैं, और नाही आप इसमें कोई विशेष सॉफ्टवेयर Install नहीं कर सकते हैं।


लेकिन अगर आपके पास एक Simple वेबसाइट है और आपकोअधिक technical विकल्पों की आवश्यकता नहीं है तो आपके लिए क्लाउड होस्टिंग एक अच्छा माध्यम हो सकती है।


CLOUD HOSTING किसके लिए बेहतर होती है :-


यह hosting ऑर्गेनाइजेशन के लिए परफेक्ट होती है इसके अलावा उन वेबसाइट Owners के लिए बेहतर है, जो समय-समय पर वेबसाइट ट्रेफिक Spikes की वजह से परेशान हैं रहते हैं उनके लिए भी बहुत ही उपयोगी है।

 क्लाउड होस्टिंग बहुत ही फ्लैक्सिबल होस्टिंग सॉल्यूशन है इसे आप अपनी जरूरत के अनुसार DiskSpace और Memorry को बढ़ा सकते हैं ।


  • वेब होस्टिंग कैसे काम करता है?

Web hosting के लिए बहुत सारी कंपनी होती हैं जो की वेबसाइट Owner को अपने सर्वर पर वेबसाइट होस्ट करने की सुविधा प्रदान करते हैं और इसके लिए आपसे हर महीने में कुछ पैसे लेते हैं।


वेबसाइट के सारे HTML पेज,इमेज, वीडियो आदि सर्वर पर upload करने के बाद उसे इंटरनेट के माध्यम से कभी भी किसी समय वेब ऐड्रेस (डोमेन नेम)के जरिए कोई भी खोज और देख सकता है।

 

इसके लिए जो कोई internet user अपने ब्राउज़र में Web address डालकर आपके Website पर आएगा तो उसका System उस सर्वर से कनेक्ट हो जाएगा जहां आपने Website की hosting की है। इसके बाद Server पर HTML Pages और कंटेंट contents को Visitors के browser पर Display कर देगा।


  • वेब होस्टिंग और डोमेन में क्या अंतर है?


डोमेन नेम और वेब होस्टिंग दोनों अलग-अलग चीज हैं, लेकिन कई सारी कंपनी ऐसी होते हैं जो होस्टिंग और डोमेन दोनों purchase करते हैं। जैसे GoDaddy यह है विश्व का सबसे बड़ा डोमेन और होस्टिंग का डिस्ट्रीब्यूटर माना जाता है, यह डोमेन और होस्टिंग दोनों सुविधा प्रदान करता है।


यहां डोमेन नेम आपकी वेबसाइट का एड्रेस होता है। और Hosting आपकी वेबसाइट के सारे data स्टोर करने के लिए कंप्यूटर की hard disk और memory की तरह काम करती है ।

 

दोस्त मैं आशा करता हूं कि हमारी वेबसाइट " digihelpline.in "आज के इस आर्टिकल "वेब होस्टिंग क्या है तथा यह कैसे काम करती है?" यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा helpful रहा होगा। आप इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ social media 

जैसे Whatapp,Facebook,Twitter, Instagram आदि पर जरूर शेयर करें ताकि वे भी अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी hosting ले सकें।

 यदि आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे Like करो साथ ही मोबाइल की टिप्स एंड ट्रिक्स और technology से Update रहने के लिए और social media पर फॉलो करें। और comment box में अपना Feedback जरूर दें

Comments