Youtube Shorts Kya Hai-2021 ?

Youtube Shorts Kya Hai Ise Kaise Use Karen-2021

YouTube short kya hai ise Kaise Use Karen-2021


हेलो फ्रेंड कैसे हो स्वागत है आपका हमारी Website digihelpline.in के आज के इस न्यू एंड फ्रेस आर्टिकल " Youtube Shorts क्या है ? " यदि आप भी YouTube Shorts के के बारे में जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

Youtube Shorts App क्या है?

भारत में चाइना निर्मित short video creator application Tiktok  के बैन होने के बाद सभी Tech Companies का ध्यान ध्यान TikTok के audience के ऊपर है।

ऐसे में Google भी पीछे कैसे रह सकता है ' वह भी अपने नए फीचर ( Shorts Video application ) जो की Youtube Short उसे हाल उसे हाल ही में भारत में लॉन्च कर दिया गया है। ' इसे "Shorts" के नाम से जाना जाता है ।


यूट्यूब शॉर्ट क्या है ? - What is Youtube Shorts

YouTube shorts या शॉर्ट असल में एक शॉर्ट - फार्म वीडियो service है जिसके माध्यम से से यूट्यूब यूजर कम समय वाली Video create कर हैं तथा उसे अपलोड भी कर सकते हैं। वैसे देखा जाए तो Youtube Shorts का Beta Version ही लॉन्च किया है। यह India में सबसे पहले 14 सितंबर 2020 को लांच किया गया था 'कुछ रिपोर्टों के अनुसार इस फीचर का मेन उद्देश्य Tiktok से मुकाबला करना था।

Youtube Shorts Ke Features Kya Hain

वैसे तो यूट्यूब शॉर्ट का Beta Version ही  फिलहाल में लांच किया गया है ' इसलिए computer, PCS, Notebooks, और Tablets पर यह फीचर उपलब्ध नहीं है । Beta Version होने के कारण इसमें कम ही Features Enable किए गए हैं ' इसलिए यह Fetute अभी Android device में ही उपलब्ध है ।

एक नजर यहां भी 👇

🔍 ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

🔍यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं?

🔍चिंगारी एप क्या है?

🔍गूगल मीट एप क्या है?

यूट्यूब शॉर्ट में कुछ Features अभी Testing vase में हैं , लेकिन आने वाले समय इसमें  नए-२ Features add किए जाएंगे। इसलिए आपको फिलहाल इसमें काफी कम ही features इस्तेमाल करने को मिलेंगेे।

  • 1. इसमें आपको एक mult-segment camera वाला  Features की मदद से आप multi video clips को एक साथ जोड़ सकते हैं।
  • 2. इसमें आप किसी भी वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं और Music के तौर पर लाइब्रेरी से किसी भी म्यूजिक को अपनी वीडियो में Use कर सकते हैं।
  • 3. इसमें आप अपने हिसाब से Speed control कर सकते हैं।
  • 4. इसके अलावा इसमें एक Timer और काउंट डाउन का फीचर भी देखने को मिल जाएगा ' जो आपको वीडियो बनाते समय Notify करने के लिए काम आएगा।


YouTube Shorts के Contents कहा पर देखें ?


यूट्यूब ने हाल ही में एक नहीं Row को ऐड किया है। Youtube के Homepage पर खास Shorts वीडियो के लिए , जहां पर आपको केवल यूट्यूब शार्ट के कांटेक्ट देखने को मिलेंगे। 

वहीं पर YouTube ने एक नई Watch experience को भी introduce किया है ' जिसके माध्यम से आप Vertically Swipe करके आप एक वीडियो से दूसरे वीडियो तक जा सकते हैं । इसके अलावा आप यहां पर YouTube shorts वीडियो के अलावा आप Youtube के और भी वीडियो देख सकते हैं।


Tiktok VS Youtube Shorts


सर्वप्रथम Tiktok की शुरुआत 2016 में सबसे पहले चाइना में हुई थी और 2018 तक तक तक दुनियाभर में Popular हो चुका था और इसके बाद इसकी लोकप्रियता में लगातार वृद्धि होती चली गई। TikTok को Short लिप -सिंक वीडियो के लिए बनाया गया था ' इसके द्वारा बनाई गई बहुत सारी वीडियो काफी ज्यादा वायरल हुए इस तरह Tiktok सारी दुनिया में बहुत जल्दी ही Faimous हो गया।

Tiktok व्हाट्सएप के बाद गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर वर्ष 2019 में विश्व भर में दूसरे नंबर पर सबसे अधिक डाउनलोड किया गया था। टिक टॉक एप स्टोर पर 1.65 बिलियन वार download किया गया जिसका 44 प्रतिशत 2019 में हुआ था। जिसमें भारत 2019 में कुल download के 323 मिलियन मैसे 44 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार था।

यूट्यूब शॉर्ट्स का भविष्य

 
वैसे तो फिलहाल Youtube Shorts अभी Early Beta वर्जन में है जो कि सबसे पहले इंडिया में ही लांच किया गया है। इस कारण YouTube shorts के Beta Version में काफी कम फीचर शामिल किए गए हैं।

आने वाले समय में YouTube इस सर्विस को ज्यादा रोचक और बेहतर बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रहा है , जोकि हमें आने वाले समय में नजर आएगा। उम्मीद है इसमें ज्यादा बेहतर फीचर शामिल किए जाएं तथा इसे सभी Platform में Lunch  किया जाए ।

Youtube Shorts Feature Enable  कैसे करें?

YouTube Shorts फीचर अगर आपके  Android device मैं नहीं आया है तो इसके लिए आपको अपने application को गूगल प्ले स्टोर से Update कर ले और अगर आपने Update कर लिया है, इसके बावजूद भी आपके YouTube  में यह Feature नहीं आया है तो इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि यह  Beta Version सभी YouTube channel पर धीरे-धीरे Update किया जा रहा है।

आखिरी शब्द :-

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि हमारी वेबसाइट का आज का यह आर्टिकल "YouTube Shorts क्या है ?" यह आर्टिकल आपको काफी ज्यादा यूजफुल लगा होगा इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें।

और यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे Like करें और नीचे कमेंट में कमेंट बॉक्स में अपना important feedback जरूर दें 'और मोबाइल की Tips एंड Triks और Technology से Update रहने के लिए आप हमें social media पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments