Blog se paise Kaise kamaye?-ब्लॉग क्या है - इससे पैसे कैसे कमाए?

 Blog se paise Kaise kamaye?


Blog se paise Kaise kamaye?

ब्लॉग क्या है - इससे पैसे कैसे कमाए?

हेलो नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट "digihelpline.in" आज के न्यू आर्टिकल "ब्लॉग क्या है - इससे पैसे कैसे कमाए" में दोस्तों अगर आप भी ब्लॉगिंग के बारे में जानना चाहते हैं। तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

Blog se paise Kaise kamaye?

दोस्तों जैसा कि आपको ब्लॉगिंग के बारे में तो पता ही होगा। और दोस्तों अगर आपको नहीं पता है तो आज के इस आर्टिकल में आप विस्तार से जानेंगे कि blog क्या है और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। 


Blogging घर बैठे पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा तरीका है इससे लाखों करोड़ों की संख्या में लोग पैसे कमाते हैं। और अगर आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप भी ब्लॉगिंग से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।


ऑनलाइन पैसे कमाने की वैसे तो बहुत सारे तरीके आपको मिल जाएंगे जैसे youtub, affiliate marketing,Fiverr और इसके अलावा बहुत सारे तरीके हैं। जिनमें से ब्लॉगिंग भी एक अच्छा तरीका है अगर आपको लिखने का शौक है।

और आप अपने टैलेंट और जानकारी को सभी लोगों के साथ शेयर करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छा तरीका है।

ब्लॉगिंग एक ऐसा काम है जिसे आप पार्ट टाइम जॉब या फुल टाइम जॉब के रूप में कर सकते हैं और blogging आने वाले कई सालों तक बिल्कुल सुरक्षित है।


आप में से कुछ लोग समझते हैं की YouTube Blog को खत्म कर देगा तो आपका ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है क्योंकि यूट्यूब और blog है अलग-2 चीजें हैं और इसे दोनों चीजें एक साथ चलेगी।


Blog क्या है?


Blog एक जानकारी देने वाली वेबसाइट या प्लेटफार्म होती है जो के किसी पोस्ट के पब्लिश करने पर जानकारी देती है blog शब्द Weblog का ही Short Form शब्द है।


Blog कई प्रकार के होते हैं जैसे news blog, fashion blog, travel blog,Tech blog, आदि। Blogging में इन टॉपिक को Niche कहा जाता है।


ब्लॉगिंग क्या है?


ब्लॉगिंग का मतलब होता है की किसी ब्लॉगर द्वारा जानकारी लिखना और उसे इंटरनेट के सोशल मीडिया पर शेयर या Publish करना ब्लॉगिंग कहलाता है।


ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?


आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए मेरे अनुसार नीचे बताए गए तरीकों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा तभी आप एक सफल ब्लॉगर बन पाएंगे।


  • 1. Blog Niche चुनें.
  • 2. Blog लिखें.
  • 3. SEO करें.
  • 4. Content Publish करें.
  • 5. Blog monetize करें.


1. Blog Niche चुनें.


ब्लॉगिंग शुरू करने से क्या के लिए सबसे पहले आपको अपने blog के Nishe या माइक्रो Nishe को चुनना चाहिए इसका मतलब होता है कि किसी विशेष topic पर आपको ब्लॉग बनाना होता है और यदि आप उसे टॉपिक के अंदर Topic ढूंढ लेते हैं तो यह माइक्रो Nishe कहलाता है।


मान लीजिए कि आप Mobile Accessories पर ब्लॉग लिखते हैं तो यह यह एक Nishe Blog the है और यदि आप सिर्फ पॉवर बैंक 🏦 पर Blog बना देते हैं तो उसे Micro Nishe Blog कहलाता है।


वर्तमान समय में Blogging में बहुत ज्यादा competition है इसलिए आपको ब्लॉगिंग के लिए कम competition वाली Niche को चुनना चाहिए।



2. Blog बनाएं :-


Blog बनाने के लिए सबसे पहले आपको Website Builder का इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन यहां पर आपको किस Website Builder का यूज करना चाहिए। वह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप किस प्रकार का Blog बनाना चाहते हैं Free Blog या फ़िर Paid Blog. यह सब करने के बाद आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की Blog बनाने के लिए कौन से प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना चाहिए।


1. Blogger.


2. Wordpress.



1. Blogger :- 

यदि आप एक Free Blog बनाना चाहते हैं तो ब्लॉगर में जाकर आप अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं इसके लिए आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होती है।

इसमें आपको Free में Domain में मिलता है और इसमें hosting भी ब्लॉगर होता है।


2. WordPress :-


WordPress एक पेड़ blog होता है उसमें आपको डोमेन और होस्टिंग दोनों चीज खरीदनी पड़ती हैं। WordPress एक ऐसा software है जो कि आपकी website के लिए hosting के लिए C- panel में install किया जाता है।


WordPress की सहायता से आप एक बहुत ही अच्छी व्यवस्था बना सकते हैं आपस में बहुत सारे प्लगिंस को इंस्टॉल कर सकते हैं और इसके अलावा इसमें आपके ब्लॉग का पूरा कंट्रोल भी होता है इसी कारण ज्यादातर लोग WordPress को ही यूज करते हैं।


Note :- 

अगर आप Beginner हैं और किसी सस्ती और बढ़िया hosting लेना चाहते हैं। तो आपके लिए सबसे अच्छा होगा कि आप का इस्तेमाल करें। कम से कम दामों में अच्छी hosting मिल जाती है।


3. SEO (search engine optimisation) करें :-


सभी ब्लॉगर के लिए SEO बहुत जरूरी होता है कि उसे इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए और उसे अपने ब्लॉग में सर्च इंजन के हिसाब से Optimize करना चाहिए।


इसमें सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग को SEO Friendly बनाते हैं और blog या post को इस तरह से ऑप्टिमाइज करते हैं कि यदि कोई बंदा आपके Blog के keyboard को गूगल सर्च इंजन या किसी और सर्च इंजन में डालकर Search करता है तो वह उसके सर्च रिजल्ट में आए।


ऐसे ही एक ऐसा कार्य होता है जो आपके ब्लॉग को किसी Keyword के ऊपर गूगल के सर्च result में Rank कराता है।

SEO हर सर्च इंजन के लिए होता है जैसे कि Google,Yahoo, Bing,yandex आदि


आज भी पूरे विश्व 🌏 में 86.86 प्रतिशत Search गूगल के द्वारा होती है। इसी कारण गूगल के लिए SEO की बात की जाती है।


4. SEO Friendly Blog लिखें



आपको हमेशा अपने Blog पर हमेशा SEO Friendly Blog Post लिखने चाहिए। क्योंकि SEO Friendly Blog लिखना SEO करने के लिए बहुत जरूरी है।


5. Blog पर Traffic लाएं 


आप अपने ब्लॉग पर इतना अच्छे तरीके से SEO करेगे और जितना अच्छा आप SEO Friendly content लिखेंगे उतना आपके Blog अच्छा traffic जाएगा।


अगर आपका नाम नया ब्लॉग है तो शुरुआत में ऐसी ऊपर गूगल से ट्रक नहीं आता है इसके लिए आपको गूगल sandbox नाम का Concept यूज करना चाहिए।


इसलिए आप अपने नए Blog पर traffic बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया या Quora जैसी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।


6. Blog को monetize करें :-


यदि आप अपनी वेबसाइट पर रोजाना एक ब्लॉग पोस्ट करते हैं और आपके वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आता है तो आप अपनी वेबसाइट को मोनेटाइज के लिए भेज सकते हैं। अगर आप की वेबसाइट पर सब कुछ सही होगा तो आपको जल्दी ही गूगल की टीम का अप्रूवल मिल जाएगा और फिर आप अपनी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।

वेबसाइट से पैसे कमाने की कई तरीके होते हैं। जिनके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट से अच्छे काम से पैसे कमा सकते हैं।


1. Google AdSense

गूगल ऐडसेंस विश्व का सबसे बड़ा ऐड नेटवर्क है।

आप गूगल ऐडसेंस से जुड़ गए अपने ब्लॉग पर add दिखाकर ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।


2. Affiliate marketing


Affiliate marketing यह गूगल ऐडसेंस थोड़ा कठिन काम है लेकिन Affiliate marketing में आप ऐडसेंस से 10 गुना अधिक पैसा कमा सकते हैं।


Affiliate marketing में आपको अपने ब्लॉग पर किसी कंपनी का प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और कोई व्यक्ति वेबसाइट पर दिखाए गए प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो वह कंपनी आपको कुछ कमीशन देती है।


3. Sponsored Add 


यदि आप की वेबसाइट कि मैं सो जाती हूं और आप आपके ब्लॉग पर ऑडियंस की संख्या अच्छा खासा ट्रैफिक आता है तो बहुत सारी कंपनी आपको स्पॉन्सर और पोस्ट देती हैं।


इस तरह आपको कोई कंपनी आपके Blog खुद को प्रमोट करने के लिए बोलती है और इसके लिए आपको पैसे भी देती है। 


4. Website sale karke


यह भी ब्लाउज से पैसा कमाने का बहुत अच्छा तरीका है अगर आप ब्लॉक में एक्सपर्ट हो जाते हैं तो आप बहुत सारी व्यवस्था बनाकर उनको बेचकर पैसे कमा सकते हैं क्योंकि बहुत सारे लोग पैसे देकर वेबसाइट खरीदते हैं। इस तरह की सर्विस को Freelancing कहते हैं।


दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान गए होंगे कि "ब्लॉग क्या है और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं" दोस्तों अगर आपको आज यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like 👍 करें। और सोशल मीडिया जैसे WhatsApp Facebook Instagram Twitter आदि पर Share करें।


Thank you 🙏🙏🙏

Comments