Chingari app क्या है?और इसे कैसे यूज करते हैं?

 Chingari app क्या है?और इसे कैसे यूज करते हैं?



इंडिया में Tiktok को पूरी तरह banned होने के बाद Tiktok यूजर को शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए एक ऐसे ही ऐप की जरूरत थी जिससे वे शॉर्ट वीडियो बना सके।

ऐसे चिंगारी है बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया था इसलिए हमने सोचा की आपको भी ऐसे नए शॉर्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन के बारे में बताया जाए।

आज इस आर्टिकल में आपको chingari app के वारे आपको के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। तो आज के इस आर्टिकल को ध्यान से एक बार पूरा जरूर पढ़ें।


चिंगारी एप क्या है


चिंगारी ऐप शॉर्ट वीडियो यूजर्स के लिए बहुत ही बढ़िया एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप आसानी से शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं इस ऐप में शॉर्ट वीडियो गाने बनाना बहुत ही सिंपल है।

Tiktok के banned होने के बाद india में शॉर्ट वीडियो ऐप की dimand काफी बढ़ गई ऐसे में चिंगारी और इसके जैसे ही शॉर्ट वीडियो maker app को Tiktok यूजर डाउनलोड करने लगे। लेकिन बहुत से लोगों को चिंगारी ऐप के बारे में जानकारी नहीं है।

इसलिए आज इस आर्टिकल में आप चिंगारी ऐप क्या है और इसे डाउनलोड कैसे करते हैं और इसका यूज कैसे किया जाता है। इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी तो चलिए बिना देरी की शुरू करते हैं।

एक नजर यहां भी 👇



चिंगारी ऐप क्या है?what is Chingari app in Hindi)

इस ऐप को आप Tiktok का एक alternative कह सकते हैं लेकिन desi touch के साथ चिंगारी ऐप सभी प्लेटफार्म पर उपलब्ध है जैसे Android,IOS, और Windows आदि।

चिंगारी ऐप को सर्वप्रथम सन 2018 में launch किया गया था। लेकिन Tiktok के banned होने के बाद इस एप की डाउनलोड संख्या प्रतिदिन डबल होने लगी। इस ऐप का यूज बहुत ही आसान है इस ऐप से Short Lip Sync Videos बना सकते हैं News देख सकते हैं।


1. वीडियो Create और Share कैसे करें?


जब आप अपने स्मार्टफोन में इस ऐप को ओपन करते हैं तब आपको सामने videos देखने के ऑप्शन नजर आएंगे जो आपको डिस्प्ले के homepage में जहां से आप जहां से आप Short Videos आसानी से देख सकते हैं


जब आप videos देख रहे होते हैं तो अपको videos के साइड में आपको कनेक्शन दिखाई देंगे जहां से आप देख रही वीडियो को Share कर सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हो और इसके अलावा आपको यहां पर कहीं ऑप्शन दिखाई देंगे आप यहां से वीडियो के बारे में Comment और Like कर सकते हैं।


2. News या समाचार कैसे देखें?


यदि आप News या समाचार देखना पसंद करते हैं तो आप इस ऐप के माध्यम से दुनिया भर के समाचार देख लेते हैं आपको इस ऐप के होम पेज में News का ऑप्शन मिल जाएगा वहां से आप उस पर Clik करके दुनिया भर के News समाचार देख सकते हैं।


3. Language या भाषा 



यदि आप भी इस ऐप को यूज़ करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस एप्लीकेशन में आपको 11 से अधिक भाषाएं देखने को मिल जाएंगी जिसमें से आपको अपनी पसंद के अनुसार अपनी भाषा चुन सकते हैं इस ऐप में Telugu, Punjabi, Bengali, Marathi, Gujarati, Hindi, English और अन्य भाषा भी मिल जाएगी।


चिंगारी ऐप को डाउनलोड कैसे करें?

यदि आप भी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं की यह एप्लीकेशन बहुत ही अच्छा सोशल मीडिया Platform है जो आपके अंदर के छुपे हुए टैलेंट को बाहर लाने में आपकी मदद करता है। 

यदि आप इसी इसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको यह Google Play Store पर आसानी से मिल जाएगा आप मेरे अनुसार बताए गए स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से इस ऐप को अपने मोबाइल फोन में download सकते हैं।


1. आपको सबसे पहले Google Play Store को ओपन कर लेना है।

2. उसके बाद आपको Google Play Store पर के सर्च बारे में चिंगारी लिखकर सर्च कर देना।

3. अब आपको install वाली बटन पर क्लिक करके इस ऐप को इंस्टॉल कर लेना है।

4. इस ऐप को आप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करके इस ऐप के माध्यम से आप अपने मोबाइल फोन से शॉर्ट वीडियो आसानी से बना सकते हैं और उन्हें social media के किसी भी Platform पर Share भी कर सकते हैं।


Chingari Android app download link 


क्या चिंगारी ऐप भारतीय है 


अगर आपको चिंगारी ऐप के बारे में नहीं पता है तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं यह ऐप पूरी तरह से भारतीय है इस ऐप को भारत में ही बनाया गया है इसको Bangalore के रहने वाले Siddharth Nayak और Vishwatma Nayak के द्वारा बनाया गया है 


इस ऐप को 29 जून 2018 को गूगल प्ले स्टोर पर Launch किया गया था लेकिन उस समय यह ऐप ज्यादा पॉपुलर नहीं था।

लेकिन जब Tiktok को India में banned कर दिया तब से इस ऐप को करीब 10 Million से भी ज्यादा भारतीय लोग स्मार्टफोन में डाउनलोड कर चुके थे।


आज आपने क्या सीखा 


दोस्त और आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल "Chingari app क्या है?और इसे कैसे यूज करते हैं?" आपके लिए बहुत ज्यादा helpful रहा होगा। आप इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लाइक करें और अपना important Feedback जरूर दें। और Technology से Update रहने के लिए हमें Social media पर फॉलो जरूर करें










Comments