Domain Name Kya Hai? - Domain Kaise Kharide-2021

 Domain कैसे खरीदें  - GoDaddy से



Domain Name Kya Hai? - Domain Kaise Kharide-2021


नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट "digihelpline.in?" के आज के इस न्यू आर्टिकल "Domain कैसे खरीदें - GoDaddy से " में दोस्तों अगर आप भी ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा एयरपोर्ट पर होने वाला है इसलिए इस आर्टिकल को वापस शुुुुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ेे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Domain Name Kya Hai?

अगर आप भी Blogging का काम करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले डोमेन की जरूरत पड़ने वाली है तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको डोमिन के बारे में पूरी जानकारी दूंगा तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ना। पहले लोगों को पैसे कमाने के लिए घर से बाहर जाना पड़ता था लेकिन आज की दुनिया में आपके पास Knowledge है तो वह आप घर बैठे आसानी से इंटरनेट अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग भी online कामों में से एक काम है जिसे आप अपने घर बैठे कर सकते हैं और बहुत सारे पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आपने भी सोच लिया है कि मुझे blogging में ही अपना करियर बनाना है तो आपको सबसे पहले आपको blogging के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए तभी आप successful blogger बन सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक Domain की आवश्यकता पड़ेगी अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है की Domain कहां से और कैसे खरीदे तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें इस Article में blogging के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।


डोमेन नाम कैसे खरीदें?


अगर आप भी Blogging की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक Domain name की जरूरत होती हैDomain name के लिए आपको ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है,आपको 100 - 500 के अंदर ही आपको एक अच्छा Domain name मिल जाएगा। आपको बहुत सारी Websites मिल जाएंगी जो हर तरह के डोमेन नेम परचेज करती हैं। 

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की डोमेन कहां से और किस वेबसाइट से खरीदे तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि जितने भी domain registration company है उनमें GoDaddy सबसे बढ़िया कंपनी है और सबसे पुरानी और Trusted कंपनी है। और इसके अलावा BigRock भी एक बढ़िया domain registration company है।


GoDaddy से डोमेन नेम कैसे खरीदें?


GoDaddy पर डोमेन नेम रजिस्टर करना बहुत ही सिंपल और आसान है आप मेरे अनुसार नीचे बताए गए Step को फॉलो करके आप आसानी से Domain name रजिस्टर कर सकते हैं। डोमिन लेने से पहले आपको एक बात का खास ध्यान रखना है की आपको Domin name (.Com या .in) का ही ले। (.Com ) डोमेन थोड़ा महंगा आता है, और (.in) domain इससे कुछ सस्ता आता है।


1. सबसे पहले आपको अपने smartphone या अपने computer पर किसी भी ब्राउज़र को Open कर लेना है और वहां पर आपको उसके Serch वार मैं GoDaddy की official वेबसाइट को Search कर देना है।

2. अब आपको उसके होमपेज में domain name search करने के लिए search box मिल जाएगा।

3. अब आपको जिस नाम से अपना domain name खरीदना है वहां पर आपको उसको टाइप कर देना है और search कर देना है।

4. अगर आपका डोमेन नेम available होगा तो वहां पर आपको दिखाई देगा।

5. इसके बाद अब आपको डोमेन नेम राइट साइड में उसका Price और Select बटन दिखाई देगा।

6. अब आपको Domain name Select करने के बाद continue to card button पर क्लिक कर देना।

7. अब आपको Next Step मैं आपको कुछ Additional चीजें जैसे hosting, Privacy आदि सेलेक्ट करने के ऑप्शन देखेंगे अगर आप चाहे तो extra पैसे देकर खरीद सकते हैं अगर आप नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप Continue to card clik कर देना है।

8. इसके बाद आपको कितनी साल के लिए डोमेन खरीदना चाहते हैं आपको यहां से सेलेक्ट कर लेना है इसके बाद proceed to checkout button पर क्लिक कर देना है।


2. Godaddy पर account कैसे बनाएं?


1. अगर आपका पहले से GoDaddy में account है तो आप Login कर सकते हैं लेकिन अगर आप न्यू User है तो new customer section में Continue बटन पर क्लिक कर देना है।

2. इसके बाद आपको अपनी information 

 जैसे - आपकी email ID, mobile number, address को ध्यान से सही-सही भर देना है।

3. अब आपको पिन के ऑप्शन में आपको 4 digit वाला Pin नंबर डाल देना है और इसको अपको याद रखना होगा।

जब आप godaddy के customer care से बात करेंगे तो आपके account के verification के लिए आपसे अकाउंट की 4 digit वाली इस Pin number को जाएगा।

4. अब आपको आखरी में अपने payment information select कर लेना है और उसके बाद continue बटन पर Click कर देना है इसके बाद आपके सामने payment के कहीं option आ जाएंगे।

जैसे - Credit card, Debit card, Net banking, Upi इनमें से अपको अपनी सुविधा के अनुसार कोई एक ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना है और place your order पर clik कर देना है। Payment Complete करने के बाद आपके सामने आपके domain name की full detail सामने आ जाएगी।

5. इसके बाद आपको अपने domain name को देखने के लिए godaddy के होम पेज पर आपकी profile name पर क्लिक करके आप अपने domain name को देख सकते हो और यहां से अपने Domain को मैनेज कर सकते हैं अब आपका dormon name blog के लिए तैयार है।

आज आपने क्या सीखा -

दोस्त और आशा करता हूं कि हमारी वेबसाइट पर आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा helpful रहा होगा और आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप अच्छे से समझ गए होंगे कि डोमेन नेम क्या है ? डोमेन नेम कैसे खरीदें? और अगर आपके मन में कोई सवाल है या कंफ्यूजन है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें आपकी पूरी सहायता की जाएगी और आज की इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। धन्यवाद। 🙏।

Comments