Google Meet App kya hai ise kaise use Karen-2021गूगल मीट क्या है और इसे कैसे यूज करते हैं?


गूगल मीट क्या है और इसे कैसे यूज करते हैं?

Google Meet App क्या है और इसे कैसे यूज करें

Google Meet App kya hai aur ise kaise use Karen?

Lockdown के कारण वीडियो कॉलिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जरूरत बहुत ज्यादा हो चुकी थी ऐसे में  लोगों को ऐसे एप्स की जरूरत थी जिसके उपयोग से आसानी से वीडियो कॉल और कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकें।
इन समस्याओं को देखते हुए गूगल ने एक नई ऐप Google meet लॉन्च कर दिया । 

पहले कंपनी ने यह घोषणा की थी कि सभी के लिए इस ऐप के प्रीमियम ऐप को फ्री कर देंगे जिनके पास एक Gmail account मौजूद है गूगल के नए प्रोडक्ट को खासतौर से जून के सामने प्रस्तुत किया गया ताकि यह उसे चुनौती प्रदान कर सके।

गूगल मीट एप क्या है -
(What is Google meet app in hindi)

Google meet ऐप वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉलिंग प्लेटफॉर्म है जिसे मुख्य रूप से डिजाइन किया गया है प्रोफेशनल यूज करने के लिए इसके द्वारा आप अपनी रिमोट colleague के साथ जुड़ सकते हैं और real time me interact कर सकते हैं।

इस वीडियो कम्युनिकेशन सर्विस को Develope किया गया है गूगल के द्वारा क्योंकि गूगल जल्दी ही अपने Google hangouts को बंद करने वाला है इस प्रकार गूगल मीट और गूगल चैट को उसके स्थान पर इस्तेमाल करने वाला है अपने सभी यूजर्स के लिए।

Google की इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप की मदद से कोई भी किसी भी व्यक्ति के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग आसानी से कर सकता है

अब कोई भी व्यक्ति जिसके पास एक गूगल अकाउंट हो तो वह है आसानी से online meeting create कर सकता है जिसमें 100 लोग एक-साथ participants कर सकते हैं और प्रत्येक मीटिंग करीब 60 मिनट तक चल सकती है।


गूगल मीट पर आईडी कैसे बनाएं?

यदि आप भी Google meet पर अपनी ID बनाना चाहते हैं तो मेरे द्वारा बताए गए 2 तरीकों से अपनी आईडी बना सकते हैं जो नीचे दिए गए हैं।

1. अपने निजी इस्तेमाल के लिए

अगर आपके पास एक gmail, Google, YouTube, Google Photo आदि गूगल प्रोडक्ट यूज कर रहे हैं तब आपको केवल अपने Gmail अकाउंट में साइन इन करना होगा।

2. व्यवसायिक उपयोग के लिए

अगर आपके पास पहले से ही एक G Suite User है तो आपको केवल Sign in करना होगा आपके existing account पर

गूगल मीट ऐप का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Google meet kya hai

गूगल के अनुसार गूगल मैप बनाने का मुख्य उद्देश्य यही था कि इसके माध्यम से सभी लोग video meeting को बहुत ही आसान बनाना चाहते जिससे कि कोई भी व्यक्ति आसानी से कोई भी मीटिंग को जान कर सके।

Google meet एक बहुत ही लाइट फास्टर इंटरफ़ेस वाली ऐप है जो आपको आसानी से करीब 250 लोग एक मीटिंग में ज्वाइन हो सकते हैं और यदि आपके पास कोई भी गूगल अकाउंट है तो आप बड़े ही आसानी से गूगल मीट का यूज कर सकते हैं बिल्कुल फ्री में।

एक नजर यहां भी 👇


गूगल मीट एप को डाउनलोड कैसे करें ?

यदि आप भी अपने स्मार्टफोन में गूगल मीट ऐप का यूज़ करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस ऐप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर लेना है।

Google मीट एप डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक करें

Google meet Android link 👉  Click here

Google meet iOS link 👉  Click here

डेस्कटॉप यूजर गूगल मीट ऐप डाउनलोड कैसे करें?

यदि आप भी अपने डेस्कटॉप मैं Google meet इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है आप अपने डेस्कटॉप पर किसी भी ब्राउज़र गूगल क्रोम मोज़िला फायरफॉक्स सफारी या और कोई ब्राउजर मैं इसका इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Google meet link 

👉 https://meet.google.com

आप इस लिंक पर Clik करके अपने गूगल अकाउंट में साइन इन करने के बाद आप गूगल मैप  इस्तेमाल कर सकते हैं बिल्कुल फ्री में।

गूगल मीट एप कैसे यूज़ करें?


अगर आप भी गूगल मीट एप का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं दो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि यहां पर मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बहुत ही आसान तरीके से गूगल मीट का इस्तेमाल करना बताऊंगा।

आपको मेरे द्वारा नीचे बताएं अनुसार स्टेप को फॉलो करना है।

गूगल मीट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कैसे करें ?


1. आपको सबसे पहले गूगल पर गूगल मीटर मीट ऐप को अपने इसमें इंस्टॉल कर लेना है इसके बाद आपको उसको फोन कर लेना है।

2. इसके बाद आपको ऐप को ओपन करके समय परमीशन मांगी जाएगी तो अपको उन्हें Allow कर देना है

3. ऐप में साइन अप करने के लिए आपको अपने किसी भी गूगल अकाउंट में Login कर लेना है।

4. गूगल अकाउंट में लॉगिन करने के बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन ओपन हो जाएगी।

5. अब आपको वहां पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे।

  •  न्यू मीटिंग
  • दूसरा मीटिंग कोड

6. इसके बाद आपको यहां पर न्यू मीटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करके एक नई मीटिंग शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको  पर मीटिंग कोड का ऑप्शन दिखेगा, तो वहां पर आपको क्लिक करके आप मीटिंग कोड टाइप करें उसके बाद Enter करने पर चल रहे मीटिंग में आप शामिल हो सकते हैं।

गूगल मीट कैसे काम करता है?

चलिए अब जान लेते हैं स्टेप बाय स्टेप की गूगल मीट कैसे काम करता है।

Video conferences

Meetings को ज्वाइन करने के लिए आपको केवल लिंक को शेयर करना पड़ता है अगर आपके पास Google account है तो आप केवल अपने ब्राउज़र में लॉगइन कर लेना हैं।
किसी प्रकार के अकाउंट या प्लगइन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है।

Presentations

Google meet आपको offer करता है फुल स्क्रीन presenting जो यह मुमकिन करता है आपको अपनी टीम को प्रोजेक्ट दिखाने में इसमें शेयरिंग ऑप्शन डायनेमिक नहीं होता है जिसप्रकार आपको Zoom में मिलेगा लेकिन फिर भी आपको इसमें बहुत बढ़िया Useful Options देखने को मिल जाते हैं जिसके माध्यम आप शेयर कर सकते हैं।

G -Site Integration

G-Site Google की ही package होती है क्लाउड बेस्ड सर्विस जो आपके institute को प्रदान करती है यह ऑनलाइन का एक नया तरीका है।

इसमें आपको एक doman name और इसके अलावा access मिलता है Gmail,Drive,Calander और दूसरी G site service जो कि प्रत्येक meet का use करने के लिए G Suite Enterprise Customers से के लिए सभी मीटिंग में आपको एक dedicated phone number दिया किया जाता है।

गूगल मीट ऐप की विशेषताएं -

. इस ऐप में आपको मीटिंग ज्वाइन करने मैं कोई रोक टोक नहीं है इसमें आप अनलिमिटेड मीटिंग में ज्वाइन कर सकते हैं आप अपने किसी भी classmates clients के साथ कनेक्ट हो सकते हैं।
और इसके अलावा आप एक मीटिंग में 100 लोगों को जोड सकते हैं।

. इसमें Google 's Speech Recognition Technology का इस्तेमाल किया गया है जिसके कारण आपको इसमें Live Captioning की सुविधा आपको मिल जाती है।

. गूगल मीट का यूज लगभग सभी डिवाइस में आसानी से किया जा सकता है 

. इसमें आपको वीडियो और ऑडियो Preview देखने को मिल जाता है एक बार आपकी मीटिंग कोड या लिंक को click तो आप अपने camera और mic को एडजस्ट कर सकते हैं और इसके अलावा आप मीटिंग में जाने से पहले उसके Preview देख सकते हैं।

. इसमें आपको adjustable layout और screen settings सेटिंग मिल जाती हैं और यदि आप layout switch करना चाहे तो आप आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको बॉटम साइट में three dots के ऊपर यह करके आप लेआउट बदल सकते हैं।

Meeting host को आप कंट्रोल भी कर सकते हैं और उसे pin,mute, या remove भी कर सकते हैं।

. इसमें आप अपनी इस स्क्रीन को Participants के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

. इसमें आप live call के समय मैसेज कर सकते हैं और Files, Links आदि को अपने participants के साथ शेयर कर सकते हैं इसके लिए आपको chat icon पर  क्लिक करना होगा।

आज आपने क्या सीखा -

मैं आशा करता हूं कि आज का यह "गूगल मीट क्या है और इसे कैसे यूज करते हैं?" आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा helpful रहा होगा।

 आप इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लाइक करें और अपना इंपॉर्टेंट Feedback जरूर दें। और Technology से Update रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें

Comments