How to Grow Youtube Channel - यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें?

How to Grow Youtube Channel - यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें?

How to Grow Youtube Channel - यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें?

 नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट "Digihelpline.in" के आज के इस नए आर्टिकल "How to Grow Youtube Channel - यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें?" में दोस्तों अगर आप भी यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के बारे में बारीकी से जानना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े।


यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें?


अगर आपका भी यह एक Youtube channel है और आप उस पर रेगुलर वीडियो अपलोड करते हैं लेकिन आपकी वीडियो पर View नहीं आते हैं या बहुत कम आते हैं।


 तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपके Youtube Channel को Grow करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण और वर्किंग टिप्स बताएंगे। जिनको Fallow करके आप अपने यूट्यूब चैनल पर आसानी से अच्छे खासे View को Increase कर सकते हैं।


जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि किसी भी Youtube channel पर शुरुआत में अच्छे खासे View नहीं आते हैं। इसके लिए आपको रेगुलर अपने Youtube channel पर नए-2 Videos अपलोड करनी होती है। 


और इसके अलावा कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स होती हैं जिनके माध्यम से आप अपने Youtube channel को कम समय में आसानी से अच्छे से Grow कर सकते हैं। आप भी मेरे द्वारा नीचे बताई गई टिप्स एंड ट्रिक्स फॉलो करके आप अपने यूट्यूब चैनल पर अच्छा खासा ट्रैफिक जनरेट कर सकते हैं।


How to Grow Youtube Channel - यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें?


1. सही और Unik Topic चुनाव करना


आप में से बहुत से नये यूट्यूबर अपने Youtube channel का टॉपिक चुनने में अक्सर गलती कर देते हैं। आपको अपने Youtube channel का टॉपिक अपनी Knowledge और Interrest के हिसाब से रखना चाहिए। 


अगर आपको अपने चैनल को कम समय में Grow करना चाहते हैं तो आपको अपने Youtube channel का Topic किसी फेमस यूट्यूब चैनल के हिसाब से बिल्कुल नहीं रखना चाहिए। 


और इसके अलावा आपको अपनी यूट्यूब चैनल पर उसी तरह की वीडियो अपलोड करनी चाहिए जिस Category में आपका Youtube channel है।



2. Youtube channel को Optimize करना :-


अधिकांश लोग अपना Youtube channel बनाते हैं या किसी पहले से बने यूट्यूब चैनल पर बिना Optimize किए सीधे वीडियो अपलोड करना शुरू कर देते हैं जिससे बाद में यूट्यूब चैनल पर कई तरह की परेशानी आती हैं।


Youtube चैनल के Optimize ना होने के कारण चैनल के और Video के SEO पर बुरा Effact पड़ता है।


आपको अपने Youtube channel को Optimize करने के लिए अपने चैनल में कुछ सेटिंग करने पड़ते हैं जैसे :-


  • यूट्यूब चैनल का नाम छोटा और यूनिक रखना चाहिए
  • Channel पर अच्छा सा लोगो लगाना।
  • Channel कवर फोटो अपलोड करना।
  • Channel कीवर्ड ऐड करना।
  • Channel Country Select करना
  • Channel का चैनल का डिस्क्रिप्शन लिखना 


3.High quality Video upload करना


आपको अपने चैनल पर सभी वीडियोस को High Quality में अपलोड करना चाहिए। अगर आप फेस कैम वीडियो बनाते हैं तो यह बहुत अच्छी बात है क्योंकि इंटरनेट की स्पीड हाई होने के कारण आजकल हर कोई High Quality और Face Cam वीडियो देखना पसन्द करते हैं।


आपको अपने वीडियो में Voice 🔊 Over करने के लिए एक अच्छे mice🎙️ का उपयोग करना चाहिए ताकि आपके videos की Audio क्वालिटी अच्छी रहे, और noice जैसी समस्या ना हो। यह आपके वीडियो में SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के लिए बहुत जरूरी है।


अगर आप आपके वीडियो Quality और ऑडियो क्वॉलिटी अच्छी नहीं होगी तो Viewer आपकी वीडियो को थोड़ा देखकर वापस चला जाएगा। जिससे आपके वीडियो का गलत Impression जाएगा और जिससे यूट्यूब को लगेगा की आपकी वीडियो अच्छी नहीं है इसलिए वह आपके वीडियो को दूसरे लोगों के सर्च में नहीं लाएगा। जिसे आपके चैनल का रियल टाइम कम हो जाएगा।


Note :- अगर आपके पास Internet की Speed अच्छी व्यवस्था है तो आप अपनी वीडियो को 1080p में ही अपलोड करें।


4. वीडियोस को Optimise करें :-      


यूट्यूब पर वीडियोस का Optimize करना बहुत महत्वपूर्ण होता है जैसे आपके Youtube channel के वीडियोस का SEO होता है जिसके कारण आपके सभी वीडियोस Google, Youtube और अन्य दूसरे प्लेटफार्म में आपकी वीडियोस Rank करने लगती हैं।


आपको यूट्यूब वीडियो Optimise करने के लिए नीचे दिए गए अनुसार कुछ काम करने होंगे।


  • आप जितना हो सके उतना छोटा और यूनिक Tital रखें।
  • Video के हिसाब से डिस्क्रिप्शन लगाए।
  • सही और अच्छे Tags लगाएं।
  • अच्छा और High Quality Thumbnail लगाऐं। 
  • Language aur category जरूर चुने

   

यह काम आप वीडियो के अपलोड करते समय भी कर सकते हैं और वीडियो अपलोड होने के बाद भी इसे कर सकते हैं। लेकिन आपको यह काम वीडियो के अपलोड के समय करना चाहिए। 


5. Regular Video अपलोड करें 


अगर आपका Youtube channel नया है तो आपको रोजाना वीडियो अपलोड करने पड़ेंगे और अगर आपका चैनल थोड़ा पुराना है या उस पर कुछ वीडियो पड़े हुए हैं तो आप धीरे-२ एक सप्ताह में दो वीडियो अपलोड कर सकते हैं। 


Containt Genuine और Useful रखें 


आपको उस Topic पर वीडियो बनाने चाहिए जो लोगों के लिए Useful हो या इससे लोग Intertainmant हों। अगर आप ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं तो आपकी Videos को हर कोई देखना पसंद करेगा।


इसके अलावा आप Trending Topic पर भी वीडियो बना सकते हैं। क्योंकि लाखों लोग ट्रेंडिंग टॉपिक को गूगल और Youtube पर सर्च करते रहते हैं इससे आपकी Videos के सर्च में आने के Chance बढ़ जाते हैं। अगर आप भी Trending Topic पर वीडियो बनाना चाहते हैं तो आप Google पर 🔎Search कर सकते हैं। Google Trands या आप यहां 👉 Clik कर सकते हैं।


7. thumbnail High Quality और attractive  रखें 


आपको अपने Videos के लिए एक अच्छा और High Quality थंबनेल बनाना चाहिए क्योंकि अधिकांश लोग thumbnail को देखकर ही वीडियो पर क्लिक करते हैं अगर आपका Thumbnail अच्छा और attractive होगा तो आप के वीडियो पर ज्यादा View आने के Chance रहते है। इसलिए आपको thumbnail बनाने के लिए अधिक टाइम लेना चाहिए।


अगर आप thumbnail में गलत लिखते हैं तो आपके वीडियोस पर इस DisLike 👎 बढ़ जाएंगे। इसके कारण आपकी वीडियो को यूट्यूब किसी भी को भी Recommend नहीं करेगा और आपकी वीडियोस पर View नहीं आएंगे इसलिए आपको अपने सभी वीडियो में thumbnail लगाना चाहिए।


अगर आपको thumbnail बनाने के लिए फ्री एप्लीकेशन की जरूरत है तो आप Pixellab या Canva का इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों ऐप Google Play Store पर आसानी से आपको मिल जाएंगे।


8. ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं


अगर आप अपने चैनल के लिए Trending Topic पर कोई वीडियो बनाते हैं तो आपके इस वीडियो के वायरल होने के Chance अधिक बढ़ जाते हैं। अगर आपका Trending Topic वाला वीडियो वायरल हो जाता है तो यह तो इस वीडियो पर बहुत ज्यादा View आ सकते हैं।


और इसके साथ ही बहुत सारे Subscriber भी आपसे जुड़ सकते हैं इसलिए आपको हर Trending Topic पर वीडियो बनाने चाहिए। अगर आप भी ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए गूगल पर सर्च करना होगा Google Trands और इसके लिए आप यहां भी क्लिक कर सकते हैं।


 Conclusion :-

        

दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं कि हमारी Website Digihelpline.in के इस आर्टिकल "How to Grow Youtube Channel - यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें?" में youtube channel के Grow के बारे में पूरी तरह से जान गए होंगे, कि यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें?

यदि आप को यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like 👍 करें और अपने सभी फ्रेंड के साथ social media platform जैसे - Facebook WhatsApp Telegram Twitter आदि पर Share जरूर करें।









Comments