Pinterest kya hai aur ise kaise use karte hai

Pinterest kya hai aur ise kaise use karte hai?

Pinterest kya hai aur ise kaise use karte hai?
 

Pinterest kya hai aur ise kaise use karte hai?


नमस्कार दोस्तों कैसे हो स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट Digihelpline.in आज के इस नए आर्टिकल "Pinterest क्या है और इसे कैसे करते हैं?" में दोस्तों यदि आप भी Pinterest इस्तेमाल करना चाहते हो तो यह Artical आपके लिए बहुत ज्यादा helpful होने वाला है इसलिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

Pinterest क्या है 

Pinterest एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसे 2010 में फोटो शेयर करने के लिए बनाया था। पिछले कुछ सालों में है यह वेबसाइट इतनी लोकप्रिय हो गई है कि आज करोड़ों लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं पिछले कुछ सालों में इसमें नए-2 फीचर Add गए हैं। जैसे की वीडियो और मैसेजिंग शेयरिंग आदि।

Pinterest बाकी सोशल मीडिया शेयरिंग प्लेटफार्म से कुछ अलग है लेकिन इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म की खास बात यह है की इसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाली लेडी या महिलाएं हैं। 

Pinterest पर 75% से भी ज्यादा Fimale यूजर हैं यहां पर आप अपनी किसी भी वीडियो या फोटो को आसानी से शेयर कर सकते हैं उसके साथ ही आप यहां पर अपने फोटो को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Pinterest का एक महीने का ट्रैफिक कई विलियन में होता है  Pinterest बहुत फेमस और पॉपुलर वेबसाइट में से एक है जिसका DA(Domain Authority) 94 और PA (Page Authority) 82, और स्पैम स्कोर 2% है। पिंटरेस्ट social website और Android application website भी है। 


Pinterest को डाउनलोड कैसे करें?


  • 1 Pinterest को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने प्ले स्टोर को ओपन करना होगा।
  • 2.अब आपको उसके 🔎 search बारे में Pinterest टाइप कर देना है और सर्च कर देना है।
  • 3.इसके बाद आपको फर्स्ट नंबर वाली एप्लीकेशन को Install वाले बटन पर क्लिक करके आपको अपने मोबाइल में Install कर लेना है 


Pinterest में अपना अकाउंट कैसे बनाएं?


दोस्तों अगर आप भी Pinterest में अपना अकाउंट बनाना चाहते हो तो मेरे अनुसार बताए गए step को फॉलो करके आप आसानी से Pinterest में अपना अकाउंट बना सकते हैं।

सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में टाइप कर देना है pinterest.com उसके बाद 🔎 search कर देना है। अब आपके ब्राउज़र में Pinterest वेबसाइट open हो जाएगी।

अगर आप इसे पहली बार ओपन करेंगे तो आपको यहां पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा। और अगर आपका pinterest अकाउंट पहले से ही बना हुआ है तो आपको Login के बटन पर क्लिक करके आप अपनी Gmail account से आसानी से डायरेक्ट Login कर सकते हैं।

अब आप यह सब कुछ करने के बाद सोच रहे होंगे कि Pinterest को यूज कैसे करते हैं तो चलिए स्टेप बाय स्टेप सीख लेते हैं। Pinterest क्या है, Pinterest का इस्तेमाल कैसे करते हैं।


Pinterest Board कैसे बनाते हैं?


Pinterest में कोई भी पोस्ट अपलोड करने के लिए सबसे पहले एक बोर्ड बनाना होता है जैसे कि किसी भी College या School🎒 में एक नोटिस बोर्ड होता है 

अब आप यह सब कुछ करने के बाद सोच रहे होंगे कि Pinterest को यूज कैसे करते हैं तो चलिए स्टेप बाय स्टेप सीख लेते हैं। Pinterest क्या है, Pinterest का इस्तेमाल कैसे करते हैं।


Pinterest में board कैसे बनाते हैं?


pinterest पर कोई भी किसी भी प्रकार की पोस्ट अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको एक बोर्ड बनाना होता है जैसे कि इसी कॉलेज जाए स्कूल में एक नोटिस पूरा होता है जिस पर कोई सूचना या जानकारी को पेन कर दिया जाता है और उसे एक ही जगह से सब लोग देख सकते हैं।

ठीक इसी प्रकार Pinterest पर भी आपको एक Board बनाना होता है और आप यहां पर किसी भी वीडियो या फोटो को अपनी मर्जी के हिसाब से उसे पिन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप यहां पर category-wise मल्टीपल बोर्ड और मल्टीपल पिन को तैयार कर सकते हैं और इसके अलावा आप यहां पर category-wise photo Videos और massage को ऐड कर सकते हैं।

अब आपके पॉपुलर बोर्ड को Pinterest लाखों लोग एक साथ अलग-अलग डिवाइस पर आसानी से देख सकते हैं।लेकिन अब आप यह सोच रहे होंगे कि पिन📌 कैसे करते हैं।आप Pinterest पर आप अपनी मर्जी के अनुसार पिंटरेस्ट की terms and condition को ध्यान में रखते हुए आप कुछ भी पिन📌 कर सकते हैं।

जैसे कि कोई फोटो वीडियो Good morning , good night, health, Technology, Yoga, News, laptop 💻, mobile 📱, watch ⌚और इसके अलावा आप अपने किसी ब्लॉग या वेबसाइट करो वेबसाइट के कंटेंट को शेयर करके अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर Traffic एक बढ़ा सकते हैं

जैसे कि आपका कोई Online बिजनेस है या कोई सामान बेचते हैं तो आप यहां से आप अपने Website पर ज्यादा से ज्यादा कस्टमर से आसानी जुड़ सकते हैं और अपने ग्रोथ को आसानी से पढ़ा सकते हैं।

अगर आप Pinterest पर कुछ भी 🔎 सर्च करना चाहते हैं तो आप यहां आसानी से सर्च वार में टाइप करके सर्च कर सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं इसके अलावा आप यहां से high quality इमेज और वीडियोस को देख और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

 इसके अलावा आप यहां पर अपनी वीडियोस को शेयर करके अब नहीं पर चैनल पर अधिक आसानी से पा सकते हैं।


Conclusion 


दोस्तों मैं आशा करता हूं कि हमारी वेबसाइट Digihelpline.in"का आज का यह आर्टिकल"Pinterest क्या है और इसे कैसे यूज करते हैं?" आपको बहुत पसंद आया होगा और आप इस आर्टिकल के माध्यम से Pinterest क्या है और इसे कैसे और इसे कैसे use करते हैं के बारे में विस्तार से जान गए होंगे। यदि आपको यह आर्टिकल पसन्द आया है तो इसे लाइक करें और और अगर आपके मन में कोई कंफ्यूजन है तो उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। तथा इस आर्टिकल इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वे भी ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकें।और यदि आपके मन में Doubt या कंफ्यूजन है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और मोबाइल की टिप्स एंड ट्रिक्स की और टेक्नोलॉजी से Update रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं।

Comments